how to use Api for blogger & WordPress full process

amakeblog

Api ka use Kya Hai: Api (Application Programming Interface) एक फ़ास्ट इंडेक्सिंग टूल है जो गूगल सर्च कंसोल को वेबसाइट को crawl करने के लिए गूगल सर्च कंसोल को अपडेट करता है। 

API ka use Kaise Kree: Api का यूज़ करने के लिए हम सबसे पहले गूगल सर्च या क्रोम पर https://console.cloud.google.com/ सर्च करेंगे और इसपे क्लिक करके sign up करेंगे तो कुछ इस प्रकार ओपन होगा। 

इसमें my first project पर जाकर new project पर क्लिक करना है और वहा पर 
कुछ इस प्रकार ओपन होगा वहां प्रोजेक्ट name में अपने वेबसाइट का नाम और लोकेशन में कुछ नहीं लिखना है। फिर नीचे create के बटन पर क्लिक करना है। और वापस my first project ऑप्शन पर जाकर जो प्रोजेक्ट बनाया सेलेक्ट करना है। फिर = ऑप्शन पर जाकर I am and admin के ऑप्शन पर जाकर  service accounts पर क्लिक करना है। फिर वहां create service account पर क्लिक करना है। 
कुछ इस प्रकार का पेज ओपन service account name पर अपनी वेबसाइट का नाम देकर क्रिएट एंड कंटिन्यू पर क्लिक करना है और सब पर क्रिएट करना है और done पर क्लिक करना है , फिर ईमेल के निचे दी गई id को कॉपी करना है। 
 
और गूगल सर्च कंसोल में सेटिंग पर जाकर यूजर एंड परमिशन पर क्लिक करना है फिर add यूजर पर क्लिक करना है , और id पेस्ट करके ऐड पर क्लिक करना है। फिर वापस वहीं थ्री डॉट के ऑप्शन पर जाकर manage key के ऑप्शन पर क्लिक करना है add key पर क्लिक कर क्रिएट new key पर क्लिक करना है। उसके बाद key type दो ऑप्शन मिलेंगे उनमें Json पर क्लिक कर क्रिएट पर क्लिक करना है।  थ्री डॉट के ऑप्शन पर जाकर APIs and service पर क्लिक करना है। फिर enable APIs and service पर क्लिक करना है। कुछ इस प्रकार ओपन होगा वहां 
पर सर्च APIs and service पर इंडेक्स लिखकर सर्च करना है। 
web search indexing API पर क्लिक करके इसे इनेबल करना है। फिर वापस क्रोम पर जाकर  Copy of Google Indexing API | Blogger | WordPress - Colaboratory इससे सर्च करना है इसके बाद कुछ इस प्रकार 
फोल्डर के ऑप्शन पर जाकर डाउनलोड की Json फाइल डालकर उसका path कॉपी करना है। इस प्रकार ओपन होगा वहां अपने गूगल ड्राइव को कनेक्ट कर API path पर copy path को डालना है। 

और नीचे दिए गए ऑप्शन पर जो साइट इंडेक्स करानी है उसके यूआरएल डालना है। और अब यह गूगल सर्च कंसोल में क्रॉल करता है 


Q 1 . Api full form Kya Hai ? 

Application Programming Interface

Q 2. API के फायदे ?

fast indexing , fast क्रॉल 

ये भी पढ़िए ---------------











#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!